Wednesday, June 13, 2018

रैंचो का स्‍कूल - लद्दाख


अब हमे जाना था हेमि‍स की ओर। मगर उसके पहले रास्‍ते में ड्राइवर जि‍म्‍मी ने पूछा- ‘’वो स्‍कूल देखना है आपलोगों को जहाँ थ्री इडि‍यट की शूटिंग हुई थी।” हमने कहा- “हाँदेखते चलते हैं।” हमारी दि‍लचस्‍पी तो थी ही स्‍कूल देखने के लि‍ए। फि‍ल्‍म का अंति‍म भाग यहीं फि‍ल्‍माया गया था। 

कुछ ही देर में हम स्‍कूल के बाहर थे। हमारे जैसे कुछ और लोग भी अंदर जा रहे थे। बहुत खूबसूरत साफ परि‍सर। ज्ञात हो कि‍ इस स्कूल को 2009 में विश्वस्तर का सबसे प्रेरणादायक निर्माण होने के लिए 'ब्रिटिश काउंसिल फॉर स्कूल एनवायरॉनमेंट' पुरस्कार मिला है। आगे बाईं तरफ नरोपा फोतांग नाम का मठ है। हमने दूर से उसकी तस्‍वीर ली। 



आगे बढ़ने पर पाया कि‍ बच्‍चे अपने कक्ष में पढ़ाई कर रहे थे। इस स्‍कूल का नाम है 'द्रुक व्‍हाइट लोटस स्‍कूल'। इसे थ्री इडि‍यट फ़िल्‍म के बाद से रैंचो स्‍कूल कहा जाने लगा है। 2010 में बादल फटने के बाद यह स्‍कूल पूरी तरह बर्बाद हो गया था ,परंतु आमि‍र खान और सेना के सहयोग से फि‍र से यह सुचारू रूप से चलने लगा है। 




हमें कहा गया कि‍ इसका ध्‍यान रखा जाए कि‍ बच्‍चे का ध्‍यान न भटके। इसलि‍ए अंदर कैमरा क्‍लि‍क करने की मनाही थी। शांत वातावरण, खूबसूरत फूल लगे थे। स्‍कूल परि‍सर में घूमते हम अंदर छोर पर पहुंचे। वहां एक दीवार है जि‍स पर लि‍खा है ' द इडि‍योटि‍क वॉलऔर ' ऑल इज वेल। दीवार में फि‍ल्‍म के कई दृश्‍य पेंटिंग कर उकेरे गए है। स्‍कूल में केवल इसी जगह आप तस्‍वीरें ले सकते थे। बड़ा अजीब लगा देखकर कि‍ कई पर्यटक फि‍ल्‍म में सू-सू वाले सीन की एक्टिंग करते हुए फोटो खिंचवा रहे थे। बाकी लोग हंस रहे थे। कि‍तना असर डालती है कोई फि‍ल्‍म हमारे ऊपर, यह अहसास हुआ। कुछ तस्‍वीरें ली और तुरंत ही वहाँ से नि‍कल पड़े, क्‍योंकि‍ लंच का समय हो रहा था और कुछ ही देर में बच्‍चे कक्ष से बाहर होते। हमारे पास भी वक्‍त की कमी थी,मगर यह कह सकते हैं कि‍ यह आवासीय स्‍कूल इतना अच्‍छा लगा कि‍ मन हुआ कि‍ अपने बच्‍चे का यहीं दाखि‍ला करा दि‍या जाए। 


स्‍कूल के अंदर आते ही नजर पड़ी थी रैंचो कैफे की ओर। कुछ लोग कैफे के बाहर थे और कुछ अंदर भी। हमारा भी मन हुआ इस जगह कॉफी पी जाए। मगर आगे हेमि‍स अपनी ओर खींच रहा था। कल नि‍कल जाना था वापस अपने घर की तरफ। इसलि‍ए वहां से नि‍कल पड़े बाबा रणछोड़दास ( रैंचो) को याद करते हुए। 

क्रमश:- 16 


No comments: